क्या आप अक्सर अपनी देखभाल करने से कतराती हैं क्योंकि आप एक माँ हैं? यहां 5 महत्वपूर्ण कारण बताए गए हैं कि क्यों माताओं के लिए स्वयं की देखभाल महत्वपूर्ण है।

एक माँ के रूप में एक स्व-देखभाल दिनचर्या होना एक माँ होने का एक गैर-परक्राम्य पहलू है क्योंकि यह आपको इष्टतम उत्पादकता और कल्याण के लिए खुद को स्थापित करने में मदद करता है।

एक माँ बनना एक आजीवन काम है, यह वह नहीं है जिसे आप निर्धारित वर्षों में पूरा करते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप जीवन भर करते हैं। यहाँ पकड़ है, आपको एक अच्छा काम करने के लिए लंबे समय तक जीने की जरूरत है।

इसलिए माताओं के लिए आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण है।

एक समय था जब किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह एक विषय भी है, ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर बार माँ प्राथमिक देखभाल करने वाली होती हैं इसलिए उन्हें अनदेखा कर दिया जाता है।

क्या होता है कि जब एक माँ दूसरों की देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित करती है, तो वह अक्सर खुद को भूल जाती है जिससे माँ के जलने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों तक कई समस्याएं हो सकती हैं।

हाल के अध्ययन सुझाव है कि पांच में से एक महिला एक सामान्य मानसिक विकार से पीड़ित है जो अवसाद और चिंता के साथ आती है।

एक अन्य अध्ययन इंगित करता है उन 51.5 मिलियन लोगों में से जिन्हें कोई मानसिक स्वास्थ्य बीमारी थी, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 24.5% अधिक थी

यह निश्चित रूप से इस तथ्य से उपजा है कि ज्यादातर महिलाओं को बच्चों से लेकर माता-पिता से लेकर पति और भाई-बहनों तक, घरेलू मोर्चे पर देखभाल करने का खामियाजा भुगतना पड़ता है।

यह सब तनाव लगातार माताओं द्वारा वहन किया जाता है, यह महत्वपूर्ण है कि एक माँ के रूप में आपको एक स्व-देखभाल दिनचर्या बनाने का समय मिले जो आपको खुद को नष्ट करने और अपनी देखभाल करने में मदद करेगी।

वास्तव में, माताओं के लिए आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि आप वास्तव में वह नहीं दे सकते जो आपके पास नहीं है।

जब आपकी अच्छी देखभाल नहीं होती है तो आप देखभाल नहीं कर सकते। जब आपने अपना ख्याल नहीं रखा है, तो खुद को देखभाल करने के लिए मजबूर करना चिंता और अवसाद और यहां तक ​​​​कि शारीरिक बीमारी में भी स्नोबॉल है।

आज की पोस्ट में, मैं उन कारणों को रेखांकित करना चाहता हूं कि माताओं के लिए आत्म-देखभाल क्यों महत्वपूर्ण है और मैं आपको यह भी दिखाना चाहता हूं कि आप उन सरल गतिविधियों को कैसे कर सकते हैं जो आपको रोजाना अपनी देखभाल करने में मदद करती हैं ताकि आप अपना काम पूरी तरह से कर सकें हर्ष।

आप तैयार हैं? चलो गोता लगाएँ।

कारण क्यों माताओं के लिए स्व-देखभाल महत्वपूर्ण है

1.घर की जिम्मेदारी

हां, यह पहला कारण है कि माताओं को स्वयं की देखभाल की आवश्यकता होती है, देखभाल करने की 90% जिम्मेदारी घर में महिलाओं द्वारा वहन की जाती है।

इसका मतलब यह है कि ज्यादातर बार जब एक महिला को अपनी स्वयं की देखभाल और देखभाल करने के बीच चयन करना होता है, तो अक्सर देखभाल प्रदान करने के लिए उसकी स्वयं की देखभाल को रोक दिया जाता है।

देखभाल प्रदान करना चाहे वह छोटे बच्चों के लिए हो या वृद्ध माता-पिता के लिए, थका देने वाला हो सकता है क्योंकि आप लगातार उनकी प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनकी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

ये गतिविधियाँ क्योंकि वे नीरस हैं और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण भी नहीं हैं, अधिकांश माताओं को उदास महसूस करा सकती हैं।

घर पर रहने वाली माताओं के लिए, यह और भी अधिक है क्योंकि उनके पास बचने के लिए कॉर्पोरेट नौकरी नहीं है।

उदाहरण के लिए, जैसा कि Covid19 ने जारी रखा है, देखभाल करने के अलावा अधिकांश माताओं को होमस्कूलर भी बनना पड़ा।

देखभाल की इस निरंतर दिन-प्रतिदिन की गतिविधि से जुड़ा सारा तनाव आपको शारीरिक रूप से थका सकता है।

यही कारण है कि आपको पीछे हटने और खुद को वह आत्म-देखभाल देने की आवश्यकता है जिसकी आपको रिचार्ज और आराम करने की आवश्यकता है।

2. माँ को बर्नआउट से बचाता है

आत्म-देखभाल आपको अपनी दैनिक माँ की गतिविधियों से रिचार्ज और ट्यून करने में मदद करेगी और आपको आराम और तरोताजा करने में भी मदद करेगी।

माँ बनना तनावपूर्ण हो सकता है, चाहे आप घर से बाहर काम कर रही हों या पूरे समय घर पर।

जब हम आराम नहीं करते हैं और तरोताजा होने के लिए समय निकालते हैं, तो हमारा स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसकी आपको आवश्यकता है। बीमार माँ किसी का भला नहीं करेगी।

आत्म-देखभाल पर विचार करने से पहले आपके ब्रेकडाउन होने तक प्रतीक्षा करना सबसे अधिक नुकसान है जो आप स्वयं कर सकते हैं।

3.आप खाली प्याले से पानी नहीं डाल सकते

माताओं के लिए आत्म-देखभाल करने का एक कारण यह है कि आप वास्तव में वह नहीं दे सकते जो आपके पास नहीं है। यदि आप हमेशा तनावग्रस्त और चिड़चिड़े रहते हैं, तो आपके बच्चे आपके आस-पास रहने का आनंद नहीं उठा पाएंगे।

कभी-कभी, मैं जानबूझकर कुछ काम छोड़ देता हूं क्योंकि मैं अपना ख्याल रखना चाहता हूं। यह अच्छी सोच है क्योंकि जिस दिन मैं ठीक नहीं हूं वह मेरे लिए अच्छे दिन नहीं हैं। मुझे उत्साहित रहना पसंद है।

मेरी देखभाल के लिए समय निकालना सुनिश्चित करता है कि मेरे पास अपने बच्चों की लगातार देखभाल करने के लिए आरक्षित ऊर्जा है।

4.स्व-देखभाल स्वार्थी नहीं है

माँ का अपराधबोध वास्तविक है, यही कारण है कि कुछ माँएँ काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाती हैं, जब वे काम कर रही होती हैं, तो उन्हें लगता है कि उन्हें बच्चों के साथ घर पर रहना चाहिए।

माँ का अपराधबोध आपको एक माँ के रूप में वह करने से रोक सकता है जो आपको अपनी देखभाल के लिए करने की आवश्यकता है।

यह एक कारण है कि माताएँ अपनी देखभाल में तब तक देरी करती हैं जब तक कि बहुत देर न हो जाए। स्वयं की देखभाल स्वार्थी नहीं है, यह स्वयं की देखभाल कर रही है ताकि आप दूसरों की देखभाल कर सकें

यह सुनिश्चित कर रहा है कि आपके शरीर को बाहरी दुनिया के साथ जुड़ने में सक्षम होने के लिए आवश्यक आराम, कायाकल्प और संरेखण मिले।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 78% माताओं का कहना है कि उन्होंने परिवार के सदस्यों की देखभाल के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना बंद कर दिया है।

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5. दीर्घायु को बढ़ावा देता है

हर कोई लंबा जीना चाहता है, मुझे अभी तक किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना बाकी है जो बहुत छोटा जीवन चाहता है।

तनाव को बढ़ाने वाली गतिविधियों से दूर रहना, आत्म-देखभाल और लगातार समय निकालना आपको दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है क्योंकि आपको खुद को फिर से जीवंत और तरोताजा करने का समय मिलता है।

जब हम आत्म-देखभाल के बारे में बात करते हैं, तो यह केवल बैठने और आलसी होने के बारे में नहीं है, हालांकि एक अच्छी नींद चोट नहीं पहुंचाती है, यह बहुत सारी गतिविधियां हैं जो आपके पूरे अस्तित्व को स्वस्थ बनाने के लिए लक्षित हैं।

यह आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियाँ हैं जो आपको दैनिक खुशियाँ खोजने में सक्षम बनाती हैं जो आपके सामान्य जीवन जीने के तरीके से नहीं आती हैं।

स्व-देखभाल के कारणों को जानने के बाद आप शायद पूछ रहे होंगे कि आत्म-देखभाल के क्षेत्र क्या हैं और आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं?

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आत्म-देखभाल के 8 क्षेत्र

आत्म-देखभाल के 8 पहचाने गए क्षेत्र हैं जिन पर एक माँ को ध्यान देना चाहिए, उनमें शामिल हैं

शारीरिक उदाहरण के लिए होम स्पा उपचार, व्यायाम, स्वस्थ भोजन, मालिश।

भावुक: मानसिक पतन, जानबूझकर होना, भावनात्मक ट्रिगर्स से बचना

सामाजिक: दोस्तों के साथ घूमना, नए दोस्त बनाना, परिवार के साथ रहना, पुराने दोस्तों के साथ फिर से जुड़ना, स्वेच्छा से काम करना।

पेशेवर: अपने करियर में नए रास्ते तलाशना और लेना, नए कौशल सीखना, शौक सीखना।

वित्तीय: अपनी वित्तीय जरूरतों की जांच करना और उनकी देखभाल करना, अपने वित्तीय जीवन की योजना बनाना

मनोवैज्ञानिक: माइंडफुलनेस, मेडिटेशन, ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास

आध्यात्मिक: अपने धर्म के बारे में शिक्षाओं और किताबों के माध्यम से अपनी आत्मा को खिलाना

पर्यावरण: अवनति और अभ्यास न्यूनतावाद, बागवानी।

हालांकि मैं इस बात की वकालत नहीं कर सकता कि आप एक ही बार में इन सभी क्षेत्रों से निपटें, मैं आपको सलाह दूंगा कि आप प्रत्येक पहलू से संबंधित आत्म-देखभाल की दिनचर्या बनाएं।

आप एक माँ के रूप में अपना ख्याल कैसे रखती हैं?

1. उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां आपकी आत्म-देखभाल पूरी तरह से अनुपस्थित या न के बराबर है

2. इस बारे में एक योजना बनाएं कि आप अपनी स्वयं की देखभाल की आवश्यकता के प्रत्येक क्षेत्र से कैसे निपटना चाहते हैं

3.एक रूटीन बनाएं जो आपकी स्व-देखभाल योजना का पालन करता है, यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्व-देखभाल को एक आदत बना लें।

4. अपनी स्व-देखभाल दिनचर्या को ईमानदारी से लागू करें। इसका मतलब है, अपनी आत्म-देखभाल के बारे में जानबूझकर रहें ताकि आप अपनी योजना बनाने के बाद इसे एक तरफ न धकेलें।

एक माँ के रूप में आपको सेल्फ केयर करने के लिए क्या चाहिए?

यदि आप एक नई माँ हैं, तो आत्म-देखभाल और भी आवश्यक हो जाती है क्योंकि गर्भावस्था के कारण आपके शरीर को अभी 9 महीने के तनाव का सामना करना पड़ा है।

आपको उस स्व-देखभाल योजना को खोजने की आवश्यकता है जो आपके लिए काम करती है ताकि आप बच्चे के जन्म के कारण खोई हुई सभी चीजों की वसूली कर सकें।

तो आत्म-देखभाल के लिए आपको एक माँ के रूप में क्या चाहिए?

मैं। सेल्फ केयर प्लानर

हम जो कुछ भी करते हैं वह एक योजना के साथ शुरू होता है, इसलिए एक माँ के रूप में जो स्वयं की देखभाल को आपकी भलाई के लिए प्राथमिकता देना चाहती है, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक योजना के साथ शुरुआत करें।

एक स्व-देखभाल योजनाकार पीडीएफ आपको एक अच्छी स्व-देखभाल योजना बनाने में मदद करेगा जो उन 8 क्षेत्रों को कवर करती है जिनका हमने ऊपर उल्लेख किया है।

आपका स्व-देखभाल योजनाकार आपको यह सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा कि प्रत्येक स्व-देखभाल क्षेत्र में ऐसी गतिविधियाँ हैं जो अनुवर्ती ट्रैकर्स के साथ उसे सौंपी गई हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने स्वयं की देखभाल के लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं।

मैं इस पोस्ट में एक सेल्फ-केयर प्लानर को शामिल करूंगा, अगर आप मेरा सेल्फ-केयर प्लानर मुफ्त में प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया इस फॉर्म पर साइन अप करें।