में वृद्धि के साथ प्रौद्योगिकीहर कोई किसी न किसी तरह मोबाइल पर घंटों बिता रहा है। लेकिन इस तथ्य को देखते हुए कि सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है, काम करने वाले कर्मचारियों के अलावा सभी के लिए कम से कम 4-8 घंटे का मोबाइल स्क्रीन टाइम होना स्पष्ट है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कभी-कभी हम अनजाने में सोशल मीडिया पर या अपनी पसंदीदा श्रृंखला या फिल्में देखकर घंटों-घंटों का समय बिताते हैं।

हम सभी जानते हैं कि हम अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, अपना समय और यहां तक ​​कि अपनी गर्दन और शरीर की मुद्रा को भी बर्बाद कर रहे हैं। लेकिन मोबाइल की लत से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। लेकिन कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके हम निश्चित रूप से अपने को कम कर सकते हैं स्क्रीन समय। यहां कुछ सरल लेकिन आसान टिप्स और रणनीतियां दी गई हैं जो आपको स्क्रीन टाइम कम करने में मदद करेंगी।

अपने स्क्रीन समय को ट्रैक और सीमित करें

हम अपने फोन पर कितना समय बिता रहे हैं, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने स्क्रीन टाइम को ट्रैक करें। यदि आप दिन में 5 घंटे अपने मोबाइल पर बिताते हैं, तो इसे अगले दिन 4 घंटे तक सीमित करने का प्रयास करें और स्क्रीन समय कम करने के लिए धीरे-धीरे खुद को पुरस्कृत करें।

अपने चार्जर को अपने बेडरूम में न लाएं

हम अपने बिस्तर में 6-10 घंटे बिताते हैं। इस समय को सोने या पढ़कर बिताने की कोशिश करें। अत्यधिक स्क्रीन समय का मुख्य कारण चार्जिंग के लिए हमारे बेड के पास प्लग पॉइंट हैं। यह निश्चित रूप से हमारे स्क्रीन टाइम को प्रभावित करेगा। कभी-कभी हम चार्ज करते समय भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। इससे बचने की कोशिश करें।

नए शौक में लिप्त होने का प्रयास करें

उन शौक पर ध्यान देना शुरू करने की कोशिश करें जो आपने छोड़े हैं या स्क्रीन पर घूरने की तुलना में अपने शौक के लिए अधिक समय दें। इस तरह आप अपना स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं और अपनी स्किल्स भी बढ़ा सकते हैं। आप योग या कसरत भी शुरू कर सकते हैं जो न केवल आपको फोन से दूर रखेगा बल्कि स्क्रीन टाइम काटने में भी मदद करेगा।

सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप्स को अंतिम पृष्ठ पर पुश करें

यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है लेकिन यह वास्तव में प्रभावी है। यदि आप उन ऐप्स को अपने के पहले पन्ने में देखते हैं मोबाइल स्क्रीन पर बहुत अधिक संभावनाएं हैं कि आप उस पर क्लिक कर सकते हैं और उस ऐप में शामिल होना शुरू कर सकते हैं। अगर आप फ्रंट पेज पर रहते हुए दिन में 10 बार ऐप पर क्लिक करते हैं लेकिन अगर आप उन ऐप्स को लास्ट पेज पर पुश करते हैं, तो आप इसे कम से कम 5-8 बार तक कम करने में सक्षम हो सकते हैं। जो पिछली बार के मुकाबले कम है।

अपने मोबाइल को नज़रों से दूर रखें

जब आप काम कर रहे हों या पढ़ाई कर रहे हों तो अपने मोबाइल को दूसरे कमरे में या अपनी नजर से दूर रखें। यह न केवल आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने देता है बल्कि आप अपने स्क्रीन समय को भी कम कर सकते हैं।

सूचनाएं बंद करो

अनावश्यक सूचनाओं को बंद करने से मोबाइल पिकअप की संख्या कम हो जाती है। हर बार आपको अनावश्यक सूचनाओं के लिए अपने मोबाइल की जांच करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने अनावश्यक व्हाट्सएप ग्रुप और चैट को भी म्यूट कर सकते हैं। स्क्रीन समय को कम करने में सरल लेकिन बहुत प्रभावी।

वास्तविक अलार्म घड़ियों का प्रयास करें

मोबाइल पर अलार्म घड़ी सेट करने के बजाय वास्तविक अलार्म घड़ी में निवेश करने का प्रयास करें। इससे आपको मोबाइल को अपने बेडरूम में नहीं लाने में मदद मिलेगी। आपके बिस्तर के पास रखे जाने पर आपके फोन से निकलने वाले विकिरण को कम करने में भी मदद करता है।

किताबों का विकल्प चुनें

ई-किताबों में निवेश करने के बजाय वास्तविक विकल्प चुनने का प्रयास करें पुस्तकें. यह न केवल आपके स्क्रीन समय को कम करेगा, बल्कि कुछ समय के लिए मोबाइल को काटने और पढ़ने में व्यस्त रहने में भी मदद करेगा।

मोबाइल के बिना भोजन करें

हम मूवी या सीरीज देखते हुए भी खाना खाते हैं। हम कभी-कभी देखने के बजाय क्या देखना चाहते हैं, इसकी खोज में अधिक समय व्यतीत करते हैं। बिना मोबाइल के भोजन करने से न केवल आप अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करेंगे बल्कि अपने परिवार के साथ अच्छी बातचीत भी कर सकेंगे।

परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं

कुछ घंटों के लिए मोबाइल काट दें और कोशिश करें कि कुछ गुणवत्ता अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय। वीडियो कॉलिंग के बजाय वास्तविक जीवन में अपने दोस्तों से मिलने की कोशिश करें। इस तरह आप अपने संबंध भी बना सकते हैं!

सोशल मीडिया डिटॉक्स ट्राई करें

सोशल मीडिया पर चल रहा एक और प्रसिद्ध चलन है सोशल मीडिया डिटॉक्स। अपने मोबाइल पर सोशल मीडिया ऐप्स को निष्क्रिय या हटाने का प्रयास करें। यह निश्चित रूप से आपके स्क्रीन टाइम को कम करेगा।

याद रखें कि आपकी स्क्रीन के अलावा एक और दुनिया है और अपने स्क्रीन समय को कम करने और स्वस्थ और खुश रहने की कोशिश करें!

प्रियंका कोमाकुला द्वारा

#विजाग न्यूज #विशाखापत्तनम समाचार #ताज़ा खबर #latestnewsvizag





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx xsx