स्व-देखभाल केवल एक बार में एक बार बुलबुला स्नान का आनंद लेने से कहीं अधिक है। हालांकि इसकी अनुशंसा की जाती है क्योंकि यह आपको दिन के दौरान महसूस किए गए किसी भी तनाव से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, वास्तव में आत्म-देखभाल का अभ्यास करने में इससे अधिक समय लगता है। अंततः, स्वयं की देखभाल करने का अर्थ है अपनी भलाई और स्वास्थ्य की देखभाल करना। इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी तरह से स्वार्थी हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी और अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें, क्योंकि केवल इस तरह से आप मन और शारीरिक स्वास्थ्य की सकारात्मक स्थिति प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से अच्छी स्थिति में हैं, तो आप कम चिंता के साथ जीवन जीने में सक्षम होंगे और अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के लिए वहां रहेंगे।

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान दें आपके शरीर और दिमाग का स्वास्थ्य. अन्यथा, जब आप अपने आप को अंतिम स्थान पर रखते हैं, तो आपकी प्रेरणा खोने और काम, घर के काम आपकी ज़रूरतों से पहले आने पर आपके थकने का जोखिम होता है। यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, आपके खाने की आदतें अस्वस्थ हैं, या आप वापस बैठने और अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए समय नहीं निकालते हैं।

इस कारण से, हमने पांच सरल चीजों की एक सूची तैयार की है जो आप स्व-देखभाल का अभ्यास करने की स्वस्थ आदत विकसित करने और अपने शरीर और दिमाग की अच्छी देखभाल करने के लिए कर सकते हैं:

1. स्वस्थ नींद पैटर्न विकसित करें

एक स्वस्थ नींद पैटर्न विकसित करें

जब आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या दिन में लंबी झपकी लेते हैं, तो यह समझ में आता है कि आपका शरीर और मस्तिष्क ठीक से रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं। नींद आपके मस्तिष्क के कार्य को समर्थन देने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना, आप न केवल शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट महसूस करेंगे, बल्कि आपको एकाग्रता की समस्या होगी, जिससे काम या स्कूल पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

नींद की कमी या अपर्याप्तता एक गंभीर स्थिति है जो किसी व्यक्ति की सोचने, ध्यान केंद्रित करने और चीजों को याद रखने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। उल्लेख नहीं है कि आप मूड में बदलाव कर सकते हैं और चिड़चिड़ापन विकसित कर सकते हैं। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वस्थ नींद पैटर्न बनाएं। एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए और अगले दिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने के लिए प्रति रात आठ या कम से कम सात घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है।

एक अच्छी नींद का पैटर्न विकसित करने में जो चीज आपकी मदद कर सकती है, वह है एक उचित और आरामदेह वातावरण बनाना। इसके अलावा, आप दिन के दूसरे भाग में कैफीन से दूर रहना चाहते हैं और सोने से ठीक पहले लगातार उच्च कार्ब वाले भोजन से बचना चाहते हैं। यह पाचन के लिए पर्याप्त समय नहीं देता है, और आपके शरीर का चयापचय धीमा हो जाएगा, फिर से

2. फ़िटनेस या कसरत के प्रकार का पता लगाएं

व्यायाम करना आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। वास्तव में, जब आपका व्यस्त कार्यक्रम हो और जीवन व्यस्त हो, तो जिम या जॉगिंग के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपनी दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें, क्योंकि इसके प्रमुख स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा, आपको जिम में घंटों बिताने या खुद को अधिक काम करने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि आप इसके अभ्यस्त नहीं हैं। कुंजी एक उपयुक्त कसरत प्रकार ढूंढना है या एक खेल या एथलेटिक गतिविधि ढूंढना है जो न केवल आपको फिट बैठता है बल्कि आपको इसे करने का आनंद देता है।

फिटनेस को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का एक शानदार तरीका छोटी शुरुआत करना है: या तो आप सुबह शुरुआती कसरत करके शुरू करें या शाम को योग कक्षा में जाएं। जो कुछ भी अधिक स्वाभाविक और अधिक सहज लगता है वह आपको एक दिनचर्या विकसित करने में मदद कर सकता है। इस स्वस्थ आदत के साथ, अन्य लोग आकार लेना शुरू कर देंगे, जैसे आप क्या खाते हैं और किस समय पर ध्यान देते हैं।

3. प्राकृतिक उपचार लेने पर विचार करें

प्राकृतिक उपचार लेने पर विचार करें

विटामिन की खुराक और प्राकृतिक उपचार के बारे में व्यापक चर्चा है। NS हर्बल उपचार उद्योग प्रति वर्ष $60 बिलियन उत्पन्न होने का अनुमान है। सच्चाई यह है कि, जब लगातार और नियमित रूप से लिया जाता है, तो ये उपचार विशेष स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षणों को कम कर सकते हैं या आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। बाजार में कई तरह के पौधे मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग कारणों से किया जाता है।

पौधों से निकाले गए विभिन्न तत्व हैं जो शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकते हैं। चाहे वह इचिनेशिया, जिनसेंग, हल्दी, या अदरक हो, कई प्राकृतिक उपचारों में ये होते हैं। लोग उन्हें तब लेना पसंद करते हैं जब वे डॉक्टर के पर्चे की दवा के उपयोग में कटौती करना चाहते हैं या अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना चाहते हैं।

आयनिक फुल्विक एसिड नामक एक प्राकृतिक आहार पूरक है, जो बढ़ती लोकप्रियता को देख रहा है। इस प्रकार के उपाय में कोशिका संतुलन और स्फूर्तिदायक गुण होते हैं। विभिन्न आवश्यक अमीनो एसिड और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करने वाले लगभग 77 ट्रेस जानवरों के साथ, यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है बल्कि आपके मस्तिष्क के कार्य में भी सुधार कर सकता है। इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ जीवन का समर्थन करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो आप कर सकते हैं फुल्विक आयनिक खनिज खरीदें.

4. डिजिटल डिटॉक्स करें

अपने सोने के तरीके में सुधार करना, व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, अपने आहार पर पुनर्विचार करना और यहां तक ​​कि प्राकृतिक उपचार लेने से आपको अपने शरीर और दिमाग की बेहतर देखभाल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा डिजिटल डिटॉक्स करना भी जरूरी है। आज के दिन और युग में, जब गैजेट्स, स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों का काफी अधिक उपयोग हो रहा है, तो उनसे बहुत जरूरी समय निकालना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सोशल मीडिया पर उपलब्ध सूचनाओं की भीड़ किसी के मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। जब कोई व्यक्ति दैनिक आधार पर भयावह समाचार देखता है या अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जांच करता है, तो यह भारी हो सकता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप डिजिटल डिटॉक्स करें। इसका मतलब यह नहीं है कि उनका पूरी तरह से उपयोग न करें, क्योंकि यह निश्चित है कि ये डिवाइस और प्लेटफॉर्म अनिवार्य हो गए हैं।

हालांकि, सिफारिश प्रति दिन एक सीमा निर्धारित करने की है और यहां तक ​​कि कोशिश करें कि सोने से पहले ज्यादा समय न बिताएं। यह एक व्यक्ति को चिंतित महसूस करने और सोने में परेशानी का कारण बन सकता है, भले ही वे इसे सोशल मीडिया पर देखी गई जानकारी से जरूरी नहीं जोड़ते।

5. काम से अलग – “आप” समय महत्वपूर्ण है

काम को घर लाने या दो घंटे बाद कार्यालय छोड़ने और अपनी टू-डू सूची में कार्यों को प्राथमिकता देने की चरम सीमा में पड़ना काफी आसान हो सकता है। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। जब आप नहीं अपने लिए समय आवंटित करें और आपकी ज़रूरतों के लिए, थकावट महसूस करना, चिढ़ और चिंतित होना और खुद को एक दुष्चक्र में पड़ना असंभव नहीं है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना ख्याल रखने और अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए काम और अन्य जिम्मेदारियों से अलग हो जाएं। अन्यथा, आपके लिए अपना ध्यान केंद्रित करना और महत्वपूर्ण निर्णय लेना या यहां तक ​​कि अपने प्रियजनों के लिए वहां रहना और भी कठिन हो जाएगा। इस कारण से, अपनी आवश्यकताओं, व्यक्तिगत समय और स्थान को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं: ड्रग्स के बिना तनाव और चिंता को कैसे कम करें



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *