हर कोई जानता है कि हम काम पर या घर पर बहुत ज्यादा बैठते हैं। बहुत अधिक बैठने से कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा होते हैं जो हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं। बहुत अधिक बैठने से उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं की सूची लंबी है। कई अध्ययन इंगित करते हैं विशिष्ट स्वास्थ्य जोखिम जो मोटापा, पीठ दर्द, हृदय संबंधी समस्याएं, मधुमेह और चयापचय संबंधी मुद्दों की सूची जैसे होते हैं।

काम पर बहुत अधिक बैठने से बचने में आपकी मदद करने के लिए एक विकल्प एक सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन खरीदना है। सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन के लाभ आपको बहुत अधिक बैठने के कारण आपके शरीर पर होने वाले कुछ सामान्य टूट-फूट को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक बैठने से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों से पीड़ित होने की चिंता करते हैं तो सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन खरीदना एक आदर्श विकल्प है। वहां एक है सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन सभी के बजट में फिट होने के लिए।

अपने सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन का उपयोग करने के बाद, आप अपने शरीर में लाभकारी परिवर्तन देखेंगे। नीचे सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

बहुत ज्यादा बैठने से दर्द ठीक करना

सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन आपकी पीठ के निचले हिस्से, गर्दन और रीढ़ की हड्डी में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि एक घंटे की तरह खड़े होने की एक छोटी अवधि भी आपकी गर्दन को प्राकृतिक आकार में रखने में मदद करती है। अध्ययन दिखाते हैं पीठ के निचले हिस्से का दर्द काफी कम हो जाता है और सिट-स्टैंड डेस्क के उपयोगकर्ताओं को पैर और कंधे के क्षेत्रों में कम दर्द का अनुभव होता है।

परिसंचरण उत्पादकता लाभ के बराबर है

सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन उपयोगकर्ताओं को बेहतर रक्त प्रवाह से लेकर फेफड़ों की क्षमता तक कई तरह से उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं। द्वारा किए गए अध्ययन राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने दिखाया कि खड़े रहने से एक्सपायरिंग फ्लो और फेफड़ों की क्षमता चार गुना बढ़ जाती है। बेहतर परिसंचरण कार्डियोवैस्कुलर बीमारी को रोकने में मदद करने से जुड़ा हुआ है जो दिल के दौरे की संभावना को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को नियंत्रित करना

सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन का उपयोग करते समय लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। द्वारा जारी एक अध्ययन यूरोपियन हार्ट जर्नल इंगित करता है कि जो लोग अधिक बैठते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है। अध्ययन बताता है कि दिन में दो घंटे खड़े रहना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का एक कारक था। जब आप लंबे समय तक बैठते हैं तो आपका शरीर बंद हो जाता है और इंसुलिन को शुगर को प्रोसेस नहीं करने देता है। मधुमेह आपके शरीर में शर्करा को संसाधित नहीं करने वाले इंसुलिन का प्रत्यक्ष परिणाम है। काम पर खड़े होने से आपकी गतिविधि का स्तर बढ़ जाता है और मुक्त फैटी एसिड को कम करता है जो सीधे टाइप II डायबिटीज से जुड़े हुए हैं।

ऊपर उल्लिखित स्वास्थ्य कारक कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें आप सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन का उपयोग करके समाप्त कर सकते हैं। बैठने से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए कई कार्य परिवेशों ने सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन खरीदे हैं। डिजाइन में सुधार और कम लागत ने सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन के उपयोग में वृद्धि की है। उदाहरण के लिए, आप कर सकते हैं एक समायोज्य मॉनिटर और कीबोर्ड स्टेशन खरीदें या फिर समायोज्य पीसी कार्य केंद्र गाड़ी, और वहाँ है डेस्कटॉप कनवर्टर मॉडल. इसके अलावा, वहाँ हैं मोटर चालित सिट-स्टैंड डेस्क तथा हाथ क्रैंक मॉडल जनता के लिए उपलब्ध है।

सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन के अन्य लाभ हैं जैसे कम स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम और बेहतर कार्य वातावरण जो उत्पादकता को बढ़ावा देता है। अंत में, सिट-स्टैंड वर्कस्टेशन के स्वास्थ्य लाभ कार्यालय की जगह को फिर से तैयार करने की लागत से अधिक हैं।

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