पौष्टिक आहार


आइए पौष्टिक आहार की परिभाषा से शुरू करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर आहार है, जो दिन के उचित समय पर और उचित हिस्से के आकार में प्रदान किया जाता है। यह सामान्य स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक है। हालांकि इतना ही नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, “यह आपको हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर सहित कई पुरानी गैर-संचारी बीमारियों से बचाता है।” “जीवन भर पौष्टिक आहार का सेवन करने से कुपोषण को रोकने में मदद मिलती है,” पेपर जारी है।

दूसरी ओर, पौष्टिक आहार की अवधारणा हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। पोषण सलाहकार रूपाली दत्ता कहती हैं, “प्रत्येक व्यक्ति के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकताएं उनके वजन, उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति और बहुत कुछ पर निर्भर करती हैं।” यही कारण है कि अपनी पूरी जीवनशैली में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है। हालांकि, संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखने के लिए कई बुनियादी महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें हर किसी को याद रखना चाहिए। जारी रखें पढ़ रहे हैं।

याद रखने के लिए 5 पौष्टिक आहार बिंदु:

हाइड्रेटेड रहें: शरीर के उचित डिटॉक्सिफिकेशन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य स्वस्थ तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। यह न केवल मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है, बल्कि यह पाचन और चयापचय में भी मदद करता है। ये चर अच्छे प्रतिरक्षाविज्ञानी स्वास्थ्य में भी योगदान करते हैं।

हर पोषक तत्व को संतुलित करें:

एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, पारंपरिक ज्ञान के अनुसार, किसी को अपने आहार से वसा और कार्बोहाइड्रेट को बाहर करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सबसे आम स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मिथकों में से एक है? हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि बहुत सारे कार्ब्स और वसा विभिन्न प्रकार के जीवनशैली विकारों में योगदान करते हैं, विशेषज्ञ अच्छे कार्ब्स और स्वस्थ वसा की पहचान करने और दैनिक आधार पर उचित मात्रा में उनका सेवन करने की सलाह देते हैं।

ऊर्जा का सेवन ऊर्जा व्यय के साथ संतुलित होना चाहिए:

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, “हानिकारक वजन बढ़ने से बचने के लिए कुल वसा कुल कैलोरी सेवन के 30% से अधिक नहीं होनी चाहिए। संतृप्त वसा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10% से कम होना चाहिए, और ट्रांस-वसा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 1% से कम होना चाहिए, वसा की खपत में संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा से असंतृप्त वसा में बदलाव के साथ “वसा जो कि संतृप्त हैं।”

चीनी और नमक का सेवन नियंत्रित करें:

हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि किसी भी भोजन में शामिल करने के लिए नमक और चीनी सबसे मौलिक स्वाद हैं। हालांकि, क्या आपने महसूस किया कि इन पोषक तत्वों का बहुत अधिक सेवन हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मुफ्त चीनी का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10% से कम रखा जाना चाहिए, जबकि नमक का सेवन प्रति दिन 5 ग्राम से कम रखा जाना चाहिए।

विभिन्न खाद्य पदार्थों का संयोजन करें:

रूपाली दत्ता के अनुसार, कोई भी वस्तु हमारे शरीर की संपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है। नतीजतन, संतुलन बनाए रखने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण हो जाता है। डब्ल्यूएचओ (मांस, मछली, अंडे और) के अनुसार अनाज (गेहूं, जौ, राई, मक्का, या चावल), फलियां (दाल और बीन्स), फल और सब्जियां, और पशु-आधारित खाद्य पदार्थों को पौष्टिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। दूध)।



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